Prakash Mali: Biography, Age, Family, Education, Lifestyle, Income

प्रकाश माली (Prakash Mali) एक प्रसिद्ध भजन गायक हैं, आज राजस्थान और भारत में ही नहीं, अपितु विश्व में रह रहे भारतीय लोग भी प्रकाश माली के भजनों को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। प्रकाश माली भजन गायन में राजस्थान में पहले स्थान पर आते हैं। प्रकाश माली को भजन सम्राट के नाम से जाना जाता हैं। हालांकि प्रकाश माली ने इस मुकाम तक पहुँचने के लिए काफी संघर्ष किया हैं। आज इस लेख में हम आपको प्रकाश माली के जीवन परिचय (Biography of Prakash Mali) बताने जा रहे हैं।



प्रकाश माली (Prakash Mali) का जन्म 23 अगस्त 1981 को राजस्थान के बाड़मेर जिले में हुआ। प्रकाश माली का गांव बाड़मेर जिले की बालोतरा तहसील के गांव शिवकर में हैं। प्रकाश माली के पिता का नाम बंशीलाल माली हैं, प्रकाश माली के दादा का नाम केशाराम माली हैं। प्रकाश माली के 2 भाई भी हैं जिनका नाम गजेंद्र माली और महेंद्र माली हैं। प्रकाश माली शादीशुदा हैं, प्रकाश माली की शादी 1 दिसम्बर 2002 को भावना माली के साथ हुई थी। प्रकाश माली के 2 बच्चे भी हैं, जिनका नाम हर्षित माली और लक्षित माली हैं।



प्रकाश माली (Prakash Mali) के जन्म के 3 साल बाद ही इनके पिता बंशीलाल माली अपने परिवार के साथ अपने गांव शिवकर से बालोतरा शहर पलायन कर गए और उसके बाद इनका परिवार बालोतरा में ही रहने लग गया। प्रकाश माली की प्रारंभिक शिक्षा भी बालोतरा शहर में हुई थी। प्रकाश माली की रुचि बचपन से संगीत की तरफ थी। जब स्कूल में सुबह प्रार्थना होती थी, तब प्रार्थना में भी प्रकाश माली साथ-साथ में अपने पूरे हाव-भाव से गाते थे, उस समय वो संगीत में पूरी तरह लीन होकर प्रार्थना में मन लगाते थे।


इसके अलावा स्कूल में और आस-पास में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी प्रकाश माली भाग लेते थे, क्योंकि उनकी रुचि संगीत की तरफ कुछ ज्यादा ही थी। वो ऐसे कार्यक्रमों में गाने की कोशिश भी करते थे। राजस्थान प्रदेश में जागरण काफी ज्यादा होते हैं, इन जागरणों में भी प्रकाश माली जाया करते थे, ताकि वो संगीत सीख सकें। प्रकाश माली जागरणों में जाकर वाद्य यंत्रों को भी बजाना सीखते थे और इसके फलस्वरूप प्रकाश माली वाद्य यंत्रों को भी बजाना सीख गए। प्रकाश माली वीणा, ढोलक, पेटी और तबला बजाना सीख गए थे। इन जागरणों में प्रकाश माली भजन सीखने की भी कोशिश करते थे।



जब प्रकाश माली (Prakash Mali) जागरणों में जाते थे, तब इनके पिता जी इनको डांट भी लगाते थे और पढ़ाई में ध्यान लगाने की बात कहते थे। इस स्थिति के कारण जब पिताजी सो जाते थे तब प्रकाश माली उठकर जागरणों और भजनों में चले जाया करते थे। इस से ही आप यह सोच सकते हैं कि प्रकाश माली की रुचि भजनों, जागरणों और संगीत की तरफ कितनी ज्यादा थी। 


ऐसे करते-करते प्रकाश माली (Prakash Mali) बारहवीं कक्षा तक आ गए। शिक्षा के साथ-साथ प्रकाश माली की रुचि संगीत की तरफ बढ़ती गई। जैसे-जैसे प्रकाश माली बड़े हुए वैसे-वैसे ही उनमें संगीतकार का रूप आने लग गया था। इसके बाद प्रकाश माली ने गायन कला को अपने भविष्य के रूप में चुना तो इनके पिताजी ने इसका कड़ा विरोध किया। पिता के द्वारा यह विरोध करना भी जायज था, क्योंकि उस समय संगीतकार का कोई करियर नहीं था, लेकिन किसको पता था कि प्रकाश माली आगे चलकर राजस्थान का टॉप भजन कलाकार बन जायेगा।



प्रकाश माली (Prakash Mali) के जब गायन कला को चुनने पर उनके पिता ने ज्यादा विरोध किया था, प्रकाश माली नाराज होकर बालोतरा से अपने गांव शिवकर 100 किलोमीटर साइकिल चलाकर अपने दादाजी के पास पहुंच गए। प्रकाश माली ने गुजारा करने के लिए सीडी व कैसेट बेचने की दुकान भी लगाई, लेकिन यह दुकान लंबे समय तक चल नहीं पाई, क्योंकि प्रकाश माली का मन संगीत से ही निकल ही नहीं रह था, उन्होंने फिर भी संगीत के पीछा नहीं छोड़ा। 


इसके बाद प्रकाश माली (Prakash Mali) बालोतरा में मां अम्बे कम्पनी में भजन रिकॉर्ड करते थे, लेकिन यह सभी भजन बालोतरा तक ही समिति थे। इसके बाद प्रकाश माली ने मधुर कैसेट के साथ मिलकर एक भजन गाया, जिसका नाम "धरती माता रो पहरू घाघरो" था। यह भजन काफी हद तक प्रकाश माली को पहचान दिलाने में कामयाब हुआ। 



एक बार प्रकाश माली (Prakash Mali) कुशाल बारहट के साथ भजन गाने के लिए स्टूडियो गए थे, उस समय प्रकाश माली ने कुशाल बारहट के साथ बहुत अच्छा भजन गाया, लेकिन प्रकाश माली के भजन को लेकर कुशाल बारहट ने कहा कि आपकी आवाज ठीक नहीं हैं, ऐसा कहकर प्रकाश माली को स्टूडियो से निकाल दिया, इसके बाद प्रकाश माली ने बालोतरा में खुद का स्टूडियो बना लिया, जिसका नाम मालानी स्टूडियो था। 


इसके बाद प्रकाश माली (Prakash Mali) ने 'जैसल धाड़वी" भजन गाया था, यह भजन बाड़मेर क्षेत्र में काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ, इस भजन ने प्रकाश माली को पश्चिमी राजस्थान में एक भजन कलाकार के रूप में पहचान दिलाई। इस भजन के बाद प्रकाश माली ने महाराणा प्रताप की जीवनी पर एक भजन लिखा, जिसका नाम "हरे घास री रोटी" था। यह भजन इतना प्रसिद्ध हुआ कि आज भी यह भजन लाखों लोगों का पसंदीदा भजन हैं, यहाँ तक मेरा भी यह एक पसंदीदा भजन रहा हैं।



महाराणा प्रताप पर लिखे इस भजन ने प्रकाश माली को राजस्थान ही नहीं पूरे भारत मे फेमस कर दिया। इस भजन को लाखों लोगों ने पसंद किया। यह भजन प्रकाश माली ने वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी के सामने भी सूरत में गाया था, जिसके बाद पीएम मोदी ने भी प्रकाश माली की सराहना की थी और उनसे भजनों की सीडी भी मांगी थी। इस भजन का रोल प्रकाश माली को प्रसिद्ध करने में सबसे ज्यादा रहा था, इस भजन ले बाद प्रकाश माली भजन कलाकार के रूप में पूरे देश में प्रसिद्ध हो गए।


इसके बाद प्रकाश माली (Prakash Mali) ने एक के बाद एक हिट भजन दिए। प्रकाश माली राष्ट्रवादी भजन, गौ माता से जुड़े हुए भजन, किसानों, लोक देवताओं से जुड़े हुए भजन गाते हैं। प्रकाश माली ने सैंकड़ो भजन गाए हैं। प्रकाश माली एक राष्ट्रवादी संगीतकार के तौर पर भी जाने जाते हैं। आज प्रकाश माली एक बड़े संगीतकार बन चुके हैं, उनके प्रोग्राम में हजारों लोगों की भीड़ जमा हो जाती हैं। 



प्रकाश माली (Prakash Mali) गायों के लिए काफी सेवा कार्य करते हैं। प्रकाश माली ने अपने गांव में गायों के लिए एक गौशाला भी बनवाया हैं, जहां गायों के लिए प्रकाश माली काफी अच्छी व्यवस्था की हैं। प्रकाश माली राष्ट्रवादी भजनों को गाने के लिए कोई चार्ज नहीं करते हैं, ऐसे कार्यक्रम जो राष्ट्र भावना से जुड़े हुए हो, वो प्रकाश माली निशुल्क ही करते हैं। प्रकाश माली कई हिंदूवादी संगठनों से भी जुड़े हुए। प्रकाश माली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से भी जुड़े हुए हैं। 


Biography of Prakash Mali

Personal Details
NamePrakash Mali
Nick NameBhajan Samrat
Date of Birth23 August 1981
Age40
ReligionHindu
CastMali
Education Degree12th
School NameN/A
College NameN/A
ProfessionSinger
Birth PlaceShivkar, Balotra, barmer
AddressBalotra, Barmer, Rajasthan
Marital StatusMarried
Physical Appearance
GenderMale
HeightN/A
WeightN/A
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherBanshilal Mali
MotherN/A
SisterN/A
BrotherGajendra & Mahendra
SpouseBhawna Mali
ChildrenHarshit & Lakshit
Personal Intrest
HobbySinging
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Financial Details
BussinessSinging
Income2-3 Lacs per Month
Net WorthN/A
Social Media Details
Facebook Follower513K
Instagram Follower237K
Youtube Subscribe381K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
YouTube ChannelClick Here
Email IDClick here
Mobile NumberN/A


Photos of Prakash Mali












Post a Comment

0 Comments

Close Menu