Shushank Choudhary : Biography, Family, Education, Career and Politics

शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) एनएसयूआई (NSUI) छात्रसंगठन के झुंझुनूं जिला महासचिव हैं। शुशांक चौधरी एक छात्र नेता हैं। वो साल 2018 से छात्र राजनीति से जुड़े हुए हैं। शुशांक चौधरी ने अपनी छात्र राजनीति एसएफआई (SFI) से शुरू की थी, हालांकि 2022 से शुशांक चौधरी NSUI के बैनर तले काम कर रहे हैं। शुशांक चौधरी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आज हम इस लेख में शुशांक चौधरी के जीवन परिचय (Biography of Shashank Choudhary) के बारे में जानेंगें।



शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) का जन्म 18 जुलाई 2003 को राजस्थान के झुंझुनूं जिले में हुआ था। शुशांक चौधरी के गांव का नाम बाकरा हैं, जो झुंझुनूं विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं। शुशांक चौधरी के पिता का नाम राजेन्द्र चौधरी हैं, जो एक किसान हैं, वहीं उनकी माता का नाम सुनीता देवी हैं, जो एक गृहणी हैं। शुशांक चौधरी की एक बहन हैं, जिनका नाम गरिमा चौधरी हैं। शुशांक चौधरी का परिवार खेती से जुड़ा हुआ हैं।



शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) की स्कूली शिक्षा पास ही के गांव बड़ा गांव की सेठ शिवदत्तराय स्कूल से हुई हैं। साल 2018 में 12 वीं की पढ़ाई के करने के बाद शुशांक चौधरी ने उच्च शिक्षा के लिए राजकीय महाविद्यालय (सेठ राधेश्याम मोरारका) झुंझुनूं में दाखिला लिया और यहां से शुशांक चौधरी ने बीएसी की पढ़ाई शुरू कर दी। शुशांक चौधरी का सपना एक प्रशासनिक अधिकारी बनकर नौकरी करने का था। इसी सपने को लेकर शुशांक चौधरी ने कॉलेज के साथ-साथ कम्पीटिशन की तैयारी भी की।


शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) ने कॉलेज में व्याप्त अव्यवस्थाओं को देखा और छात्रों के साथ हो रहे अन्याय को देखा। वहीं कॉलेज में चल रहे धरना प्रदर्शन को देखकर शुशांक चौधरी ने भी इन समस्याओं से सामना करने की सोची। शुरुआत में शुशांक चौधरी ने SFI संगठन की सदस्यता लेकर कॉलेज में कार्यकर्ता के तौर में काम करना शुरू किया। साल 2018 से ही शुशांक चौधरी छात्र राजनीति से जुड़ गए। शुरुआती दिनों में शुशांक चौधरी ने SFI के बैनर तले होने वाले सभी आंदोलनों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया और साथ-साथ मे अपनी पढ़ाई भी जारी रखी।



लगातार 3 सालों तक शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) ने कॉलेज में SFI संगठन के साथ काम किया। फिर शुशांक चौधरी ने NSUI छात्र संगठन की सदस्यता ली और NSUI के साथ जुड़ गए। इस बीच शुशांक चौधरी ने कॉलेज से Bsc कर लिया और Msc की पढ़ाई शुरू कर दी। साल 2022 में शुशांक चौधरी कॉलेज की मुख्य राजनीति में आ गए थे और इन्होंने छात्र संघ अध्यक्ष का मानस बनाया और इसको लेकर तैयारी भी की। हालांकि शुशांक चौधरी को संगठन ने मौका नहीं दिया, लेकिन शुशांक चौधरी ने NSUI संगठन के लिए अपना काम जारी रखा। कॉलेज में कई आंदोलनों में बिना किस पद के ही शुशांक चौधरी ने मुख्य भूमिका निभाई।



मोदी सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना का भी जिला स्तर पर विरोध करने में भी शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) मुख्य भूमिका में रहे। कई सफल आंदोलनों के बाद शुशांक चौधरी की सक्रियता को देखते हुए शुशांक चौधरी को NSUI ने साल 2023 में जिला महासचिव नियुक्त किया, इसके बाद विधानसभा चुनाव 2023 होने जा रहे थे और शुशांक चौधरी ने लगातार 2 महीने तक पूरे झुंझुनूं जिले में कांग्रेस पार्टी के पक्ष में चुनावी कैम्पेन किया। शुशांक चौधरी ने गहलोत सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचा कर विधानसभा चुनाव में सहयोग करने की अपील की। 


शुशांक चौधरी (Shushank Choudhary) पिछले 5 सालों से झुंझुनूं जिले की छात्र राजनीति से जुड़े हुए हैं न छात्र हितों के लिए होने वाले सभी आंदोलनों में वर्तमान में वो सबके साथ खड़े रहते हैं। शुशांक चौधरी छात्र राजनीति के बाद मुख्य धारा की राजनीति से जुड़ना चाहते हैं और उनका सपना हैं कि वो झुंझुनूं विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर प्रदेश की विधानसभा पहुंचे। शुशांक चौधरी सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं। शुशांक चौधरी के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे दे रहे हैं और उनसे जुड़ी हुई फोटोज़ भी हम नीचे दे रहे हैं।


Biography of Shushank Choudhary



Personal Details
NameShushank Choudhary
Nick NameN/A
Date of Birth18 July 2003
Age21
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBsc, Msc
School NameSeth SDR school, Badaganv
College NameGovt College Jhujhunu
ProfessionStudent Leader
Poltical PartyNSUI
Birth PlaceJhunjhunu, Rajasthan
AddressBakara, Jhunjhunu
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5.9 Ft
Weight65Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherRajendra Choudhary
MotherSunita Devi
SisterGarima Choudhary
BrotherN/A
SpouseN/A
ChildrenNA
Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorNA
Favorite ActressNA
Favorite SingerNA
Favorite CricketerNA
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessNA
IncomeNA
Net WorthNA
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Social Media
Facebook Follower4.3K
Instagram Follower1.1K
Twitter Follower400
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9929610195


Photos of Shushank Choudhary




















Post a Comment

0 Comments

Close Menu